Paris Olympics 2024: मेडल जीतने के साथ ही दिग्गज गोलकीपर श्रीजेश ने लिया संन्यास, साथी खिलाड़ियों ने कुछ इस तरह दी सलामी, देखें VIDEO

स्पोर्ट्स डेस्क।    भारतीय हॉकी टीम के दिग्गज गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने पेरिस ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल जीतने के साथ ही हॉकी को अलविदा कह दिया। भारत ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में स्पेन को 2-1 से हराया जिसमें श्रीजेश ने एक बार फिर अहम योगदान दिया। ब्रॉन्ज मेडल जीतने के बाद भारतीय हॉकी खिलाड़ियों ने श्रीजेश के सम्मान में झुककर सलाम किया।

साल 2006 से भारतीय हॉकी टीम की गोलकीपर की जिम्मेदारी संभालने वाले श्रीजेश ने अपने पूरे करियर में 300 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले और लगातार 2 ओलंपिक ब्रॉन्ज मेडल अपनी टीम को जिताने में अहम भूमिका निभाई।

पेरिस ओलंपिक से पहले की थी सन्यास की घोषणा

आपको बता दें कि श्रीजेश ने पेरिस ओलंपिक से पहले घोषणा की थी कि यह प्रतियोगिता भारत के लिए उनका आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। वहीं आज अपने आखिरी अंतर्राष्ट्रीय मैच से पहले सोशल मीडिया पर एक दिल को छू लेने वाला नोट शेयर किया, जिसमें उन्होंने लिखा- ‘‘ अब जबकि मैं आखरी बार पोस्ट के बीच खड़ा होने जा रहा हूं तब मेरा दिल कृतज्ञता और गर्व से फूलकर कुप्पा हो रहा है। सपनों में खोए रहने वाले एक युवा लड़के से भारत के सम्मान की रक्षा करने वाले व्यक्ति तक की यह यात्रा असाधारण से कम नहीं है।’’

उन्होंने कहा,‘‘आज मैं भारत के लिए अपना आखिरी मैच खेल रहा हूं। मेरा हर बचाव, प्रत्येक डाइव, दर्शकों का शोर हमेशा मेरे दिल में गूंजते रहेंगे। आभार भारत, मुझ पर विश्वास करने के लिए, मेरे साथ खड़े होने के लिए। यह अंत नहीं है, यह संजोई गई यादों की शुरुआत है। हमेशा के लिए सपनों का संरक्षक। जय हिंद।”

श्रीजेश का हॉकी करियर

केरल के एर्नाकुलम में जन्में पीआर श्रीजेश ने 2006 साउथ एशियन गेम्स में भारत के लिए डेब्यू किया था और तब से ही वह भारतीय गोल पोस्ट की मजबूत दीवार बने हुए थे। श्रीजेश ने अपने पूरे करियर में 300 से ज्यादा इंटरनेशनल मैच खेले और 2 बार एशियन गेम्स का गोल्ड मेडल भारतीय टीम के साथ जीता। श्रीजेश ने भारत के लिए 4 ओलंपिक गेम्स (लंंदन 2012, रियो 2016, टोक्यो 2020 और पेरिस 2024) खेले जिसमें 2 बार ब्रॉन्ज अपने नाम किया।

लगातार 2 साल FIH बेस्ट गोलकीपर ऑफ द ईयर रहे श्रीजेश को 2021 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवॉर्ड से नवाजा गया था। इसके अलावा 3 बार वह भारत के बेस्ट गोलकीपर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड जीतने में कामयाब रहे। पद्मश्री और अर्जुन अवॉर्डी श्रीजेश के संन्यास के बाद भारतीय हॉकी टीम को एक शानदार गोलकीपर की कमी कई सालों तक खलेगी क्योंकि इस दिग्गज गोलकीपर के स्तर तक पहुंचना किसी भी अन्य खिलाड़ी के लिए काफी मुश्किल होगा।

पीआर श्रीजेश की उपलब्धियां वर्ष
एफआईएच बेस्ट गोलकीपर ऑफ द ईयर 2020-21, 2021-22
हॉकी इंडिया बलजीत सिंह अवार्ड फॉर गोलकीपर ऑफ द ईयर 2014, 2021, 2023
मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड 2021
पद्म श्री अवार्ड 2017
अर्जुन अवार्ड 2015
हॉकी इंडिया बलबीर सिंह सीनियर अवार्ड फॉर प्लेयर ऑफ द ईयर (पुरुष) 2015

Related Post