Monsoon Update : भारत में मानसून की दस्तक, केरल के कई हिस्सों में हुई बारिश, जानें आपके राज्य में कब होगी बारिश

Monsoon Update: उत्तर भारत में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बेहाल है. इस बीच दक्षिण भारत में मानसून ने दस्तक दे दी है. इस दौरान केरल के कोट्टायम में कई हिस्सों में बारिश हुई है. IMD के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल में दस्तक दे चुका है.

आज 30 मई को पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों में पहुंच गया है. इससे पहले बुधवार को दिल्ली में पारा 52 डिग्री के पार पहुंचने से हाहाकार मच गया था. इस दौरान आने वाले दिनों दिल्लीवासियों को भी भीषण गर्मी और चिलचिलाती धूप से राहत मिल सकती है.

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से केरल में भारी बारिश हो रही है, जिससे जन-जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. तो वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि इसी वजह से मई में सामान्य से अधिक बारिश हुई है तो वहीं इससे पहले मौसम विभाग ने कहा था कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मानसून के प्रवाह को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया है, जो पूर्वोत्तर में मानसून के जल्दी आने का एक कारण हो सकता है. बता दें कि पिछले साल मानसून ने 8 जून को दस्तक दी थी तो वहीं 2022 में 29 मई को आया था. बता दें कि आने वाले 15 दिनों में उत्तर भारत तक मानसून पहुंच जाएगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

यहां 5 जून को दस्तक देगा मानसून
मौसम विभाग ने त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और असम में मानसून के लिए सम्भावना जताई है कि 5 जून को यहां मानसून पहुंचेगा. तो वहीं आईएमडी ने ये भी कहा है कि इस दौरान दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव, कोमोरिन, लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होती दिखाई दे रही हैं.

Related Post