रायपुर पुलिस ने 1 करोड़ के गुम हुए मोबाईल किये वापस

रायपुर। राजधानी रायपुर की पुलिस में एक करोड रुपए के गुम हुए मोबाइल को मालिकों को वापस लौटाया है। यह मोबाइल देश भर के कई राज्यों से पुलिस ने खोजबीन कर बरामद किए है। इनमें से दर्जनों फोन कुरियर के जरिए रायपुर पुलिस ने मंगवाए हैं। यह फोन अलग-अलग राज्यों के थानों में जमा थे। लंबे समय से गुम हुए मोबाइल वापस मिलने के बाद लोगों में खुशी दिखाई दी।

दरअसल रायपुर पुलिस के साइबर सेल में लंबे समय से गुम हुए मोबाइलों की शिकायतें दर्ज हो रही थी। इस दौरान पुलिस ने मोबाइल फोन ढूंढने के लिए विशेष अभियान चलाया। पुलिस ने इस अभियान में करीब 450 मोबाइल फोन बरामद किए। इनमें से कई मोबाइल अलग-अलग राज्यों के थानों में जमा थे। वहीं कुछ मोबाइल दूसरे लोगों द्वारा उपयोग किया जा रहे थे।

6 महीने में करीब 2 करोड़ 25 लाख के फोन मिले

रायपुर पुलिस ने ज्यादातर मोबाइल उड़ीसा, महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, झारखण्ड और बिहार से बरामद किए है। इन राज्यों की पुलिस ने सहयोग करते हुए दर्जनों मोबाइल फोन रायपुर में कुरियर के माध्यम से भेजवाए हैं। बता दे कि 2024 से अब तक 2 करोड़ 25 लाख रूपये कीमत के कुल 1051 नग गुम हुए मोबाईल फोन को मालिकों को पुलिस ने वापस किया है।

हमें उम्मीद नहीं थी मोबाइल मिलेगा

रायपुर में आज जिन लोगो को खोया हुआ मोबाइल वापस किया गया तब उनकी खुशी देखते ही बन रही थी। मोबाइल वापस लौटाने पर लोगो ने पुलिस को धन्यवाद देते हुए कहा कि हमें उम्मीद नहीं थी कि हमें हमारा फोन कभी वापस मिलेगा। लेकिन जब पुलिस ने फोन लौटाने के लिए कॉल किया तो यकीन नहीं हो रहा था, अब यहां आकर लगा कि चोरी हुआ और खोया हुआ मोबाइल मिल भी सकता है।

चोरी हुए मोबाईल पर होगी कार्रवाई

पुलिस ने बताया कि चोरी और गुम हुए फोन की जानकारी मिलने पर पुलिस मोबाईल चलाने वाले लोगो के कांटेक्ट करती और उन्हें साइबर सेल रायपुर में फोन जमा करने के लिए कहा जाता था। लेकिन वे लोग मोबाइल फोन जमा नही करते और फोन बंद कर देते थे। ऐसे में अन्य राज्यों की पुलिस से कांटेक्ट करके मोबाइल बरामद करवाया गया और मोबाइल कोरियर करके मंगवाया गया। वही मोबाइल चोरी के मामलों में मोबाइल रिकवर कर मोबाइल चोरी करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है।

पुलिस ने की अपील

रायपुर पुलिस ने जनता से अपील की है कि मोबाईल फोन गुम या चोरी होने की स्थिति में वे www.ceir.gov.in पोर्टल में गुम होने के संबंध में जानकारी भेजे और अपने नजदीकी थाना या सायबर सेल से संपर्क करें, जिससे मोबाईल फोन का किसी भी अपराध में उपयोग ना हो सके। अपने मोबाईल फोन को हमेशा पासवर्ड प्रोटेक्टेड रखें।

Related Post