श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान: टी-20 सीरीज में कप्तानी करेंगे सूर्यकुमार यादव, तो वनडे में रोहित होंगे कप्तान

मुंबई। भारत और श्रीलंका के बीच टी20 और वनडे सीरीज का आयोजन किया जाएगा। इस सीरीज के लिए भारतीय टीम श्रीलंका का दौरा करेगी। दोनों सीरीज के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम के स्क्वाड का ऐलान कर दिया है। दोनों टीमों के बीच पहले टी20 सीरीज खेली जाएगी। जिसका आयोजन 27 जुलाई से 30 जुलाई तक किया जाएगा। वहीं वनडे सीरीज का आयोजन 02 अगस्त से 07 अगस्त तक किया जाएगा। दोनों टीमों के लिए यह सीरीज काफी अहम होने जा रही है। टीम इंडिया की टी20 टीम में बीसीसीआई ने काफी बदलाव किए हैं। जहां भारतीय टीम की कप्तानी सूर्यकुमार यादव के हाथों में है। माना जा रहा था कि हार्दिक पांड्या टीम के नए टी20 कप्तान होंगे, लेकिन वह टीम का हिस्सा तो है मगर कप्तानी उनके हाथों में नहीं है।

ये खिलाड़ी बना टीम इंडिया का नया उपकप्तान

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए हार्दिक पांड्या को उपकप्तान भी नहीं बनाया गया है। इस फॉर्मेट में टीम की उपकप्तानी शुभमन गिल के हाथों में है। गिल ने हाल ही में जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम इंडिया की कप्तानी की थी। जहां भारत की युवा टीम ने जिम्बाब्वे को 4-1 से हराया था। शुभमन गिल की कप्तानी में टीम इंडिया के दमदार प्रदर्शन और सीनियर खिलाड़ियों की टीम में वापसी के बाद और बीसीसीआई ने उन्हें उपकप्तान बनाने का फैसला लिया है।

वनडे टीम में रोहित-विराट का नाम

श्रीलंका के खिलाफ वनडे टीम में रोहित शर्मा और विराट कोहली का नाम शामिल है। टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल में मिली जीत के बाद ये दोनों खिलाड़ी रेस्ट पर थे। वहीं टी20 इंटरनेशनल से दोनों ने संन्यास का भी ऐलान कर दिया है। उम्मीद की जा रही थी ये दोनों खिलाड़ी वनडे सीरीज में नहीं खेलेंगे, लेकिन दोनों ने इस सीरीज के लिए खुद को उपलब्ध कर लिया है। वहीं जसप्रीत बुमराह का नाम दोनों टीमों में नहीं है। वह अभी भी रेस्ट पर रहेंगे। वनडे टीम में श्रेयस अय्यर की वापसी हुई है। अय्यर को कुछ महीनों पहले बीसीसीआई से सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से बाहर कर दिया गया था, लेकिन अब वह वनडे में खेलने के लिए तैयार हैं। इसके अलावा इस फॉर्मेट में भी शुभमन गिल को भारतीय टीम की उपकप्तान बनाया गया है। वनडे टीम में हर्षित राणा का नाम भी शामिल है। ऐसे में उन्हें भारत के लिए डेब्यू करने का मौका मिल सकता है।

श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम का स्क्वाड

टी20 टीम: सूर्यकुमार यादव (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), यशस्वी जयसवाल, रिंकू सिंह, रियान पराग, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, शिवम दुबे, अक्षर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, खलील अहमद, मोहम्मद सिराज

वनडे टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), शुभमन गिल (उपकप्तान), विराट कोहली, केएल राहुल (विकेटकीपर), ऋषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, वाशिंगटन सुंदर, अर्शदीप सिंह, रियान पराग, अक्षर पटेल, खलील अहमद, हर्षित राणा

Related Post