Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदा जाता है सोना?

Akshaya Tritiya 2024: अक्षय तृतीया पर क्यों खरीदा जाता है सोना?

Akshaya Tritiya 2024: भारत में सोने में निवेश को बहुत अच्छा और शुभ माना जाता है. यहां पर अलग-अलग अवसरों, त्योहारों और शुभ दिनों पर भावनात्मक रूप से सोने की खरीदारी करते हुए लोगों को देखा जाता है. अक्षय तृतीया जैसे शुभ अवसर पर सोना खरीदना भारत में एक पारंपरिक प्रथा है, जिसके बारे में यह कहा जाता है यह समृद्धि और सौभाग्य लेकर आता है.

क्या है अक्षय का अर्थ?
अक्षय का मतलब होता कभी न घटने वाला. इसको नई शुरुआत करने का प्रतीक माना जाता है जैसे नया बिजनेस शुरू करना, विवाह, निवेश या खेती. भारत में, लोग सोना अक्सर निवेश के रूप में खरीदते हैं, जो हमेशा समृद्धि और प्रचुरता का प्रतीक है.

अक्षय तृतीया पर सोने की कीमतें
अगर बीते कई साल के डेटा पर नजर डालें, तो सोने की कीमतें लगातार बढ़ी हैं. सांस्कृतिक और धार्मिक भावनाओं से प्रेरित बढ़ती मांग के कारण अक्षय तृतीया के आसपास कीमतों में स्थिरता या बढ़ोतरी देखी जाती है.

बीते साल अक्षय तृतीया पर सोने के कीमतें?
पिछले साल अक्षय तृतीया 22 अप्रैल को थी और इस दिन राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोने (24 कैरेट) की कीमत 61,300 रुपये प्रति 10 ग्राम थी. 2024 में अक्षय तृतीया से कुछ दिन पहले सोने की कीमत 71,700 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब थीं. इस तरह से पिछली अक्षय तृतीया (22 अप्रैल, 2023) से कीमती धातु का रिटर्न लगभग 19 प्रतिशत है. इस तरह से निवेशकों शुक्रवार, 10 मई, 2024 को इस अक्षय तृतीया पर संभावित नुकसान से बचाव के लिए सोना खरीदने पर विचार कर सकते हैं.

बेंचमार्क सूचकांकों की तुलना में सोने का रिटर्न बेहतर
बीते एक साल में सोने की कीमतों में लगभग 19 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखी गई है. जबकि निफ्टी 50 ने 20 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसी अवधि के दौरान सेंसेक्स में 18 फीसदी से कम और निफ्टी बैंक में करीब 10 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है.

मौजूदा माहौल में सोने में निवेश का आउटलुक
मौजूदा मार्केट के माहौल के आधार पर यह कहा जा सकता है कि सोने में निवेश करना फायदे का सौदा हो सकता है, क्योंकि हाल के महीनों में सोने की कीमतें तेजी से बढ़ी हैं, जो घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में अब तक के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है.

Related Post