विवादों से घिरा है करणी कृपा प्लांट : हादसे के शिकार हो चुके कई लोग, थाने में FIR दर्ज, सांसद रूपकुमारी ने कहा – प्लांट पूरी तरह अवैध, होगी कार्रवाई

महासमुंद।    जिले से महज 14 किलोमीटर दूर खैरझीटी गांव में लगे प्लांट करणी कृपा शुरू से ही विवादों में रहा है. इस प्लांट के लगने के पहले जमीन के मुद्दे को लेकर लगातार गांव के लोग और किसान इसका विरोध करते रहे. यह विरोध लंबे समय तक चलता रहा. अब प्लांट चालू हो चुका है और वहां बड़ी-बड़ी घटनाएं भी हो चुकी है. करणी कृपा प्लांट नियमों को ताक में रखकर काम कर रहा है. इसका जीता जागता उदाहरण 26 जून की घटना है. इसकी जानकारी पुलिस प्रशासन व नजदीक तुमगांव थाने को भी नहीं दी गई, जबकि इस घटना में कई लोग घायल हुए और मौत भी हुई. इसे प्लांट ने पूरी तरह से छुपा दिया है.
8 सितंबर को भी करणी कृपा प्लांट में हुए हादसे में दो लोगों की मौत हुई. तुमगांव पुलिस ने मर्ग जांच के बाद प्लांट के प्रोसेसिंग मैनेजर एवं अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है. वहीं आज सांसद रूप कुमारी चौधरी ने मृतक खिलेश्वर साहू के परिवार से मुलाकात कर ढांढस बंधाया. उनका कहना है कि यह प्लांट शुरू से ही विवादित है और यह पूरी तरह से अवैध है. इस प्लांट पर हम जरूर कार्रवाई करेंगे.

 

26 जून की घटना की ना ही प्लांट ने एफआईआर कराई, ना घटना की सूचना दी और ना ही मृत व्यक्तियों का पोस्टमार्टम किया गया. ऊंट के मुंह में जीरा की तरह एक व्यक्ति को कुछ मुआवजा देकर बात को रफा दफा करने की कोशिश की गई है. इन तीन माह में किस तरह करणी कृपा ने कितनों को घायल और कितनों को जान से मार डाला. यदि हम 26 जून 2024 से बात करें तो इन तीन महीना में यहां पर काम करने वाले कई मजदूर करणी कृपा के आग में झुलझ चुके हैं. वही अभी तक तीन मौतें हो चुकी है, जिसमें दो मौतें पूरी तरह से स्पष्ट है. वहीं दो मौत की कोई भी जानकारी नहीं मिल पा रही है.

26 जून को करणी कृपा प्लांट में आग लगने से चार लोगों के झुलझने का मामला सामने आया पर तीन लोगों की जानकारी सामने आ पाई है. वहीं 8 सितंबर को फिर करणी कृपा में आग लगती है और तीन लोगों का नाम सामने आता है. इसमें दो की मौत हो जाती है. 21 सितंबर को फिर करणी कृपा प्लांट में घटना होती है और दो लोग घायल होते हैं. लगभग तीन माह में नौ लोगों का मामला सामने आया है, जिसमें दो लोगों की खिलेश्वर साहू बोरिंग, भारत वर्मा चंदखुरी मंदिर हसौद थाना की मौत हुई. वहीं 26 जून को चार लोगों का जो मामला है उसमें एक व्यक्ति गुम है. सूत्रों से जानकारी मिली है कि वह यूपी का व्यक्ति है, जिसकी उम्र 44 वर्ष है. करंट लगने से गिरने पर उसकी मौत हो गई है. उन्हें तुमगांव में नवजीवन हॉस्पिटल लाया गया था, जहां डॉक्टर ने हालत ज्यादा खराब होना बताया और उसे रायपुर रेफर कर दिया था.

ये हैं आग में झूलने वाले

1. ललित साहू तुमगांव 35 से 45% जला था

2. सूर्यकांत मंदिरहसौद 30 से 35 %जला था

3. यश कुमार साहू बोरिंग तुमगांव 50% जला था

4. डोमार सिंह कुरुद मंदिर हसौद 40 % जला था, अस्पताल में है

5. खिलेश्वर साहू भोरिंग तुमगांव अस्पताल में इलाज के बाद 14 सितंबर को मौत

6. भरत वर्मा चन्दखुरी मंदिर हसौद अस्पताल में इलाज के बाद 12 सितंबर को मौत

7. उमेंद्र गायकवाड़ बेलटुकरी

पुलिस ने मामला दर्ज कर शुरू की जांच

दो लोगों की मौत की पुष्टि नहीं हो पा रही है. सूत्रों की माने तो यह यूपी का है, जिसका उम्र 44 वर्ष है. करंट लगने से नीचे गिरने से उसकी मौत हुई थी. वहीं 21 तारीख को भी एक व्यक्ति की मौत हुई है, जिसकी जानकारी अभी तक नहीं मिल पाई. करणी कृपा प्लांट में मनमानी चल रही है और लोगों की मौत होने का कारण बना हुआ है. आग में झुलसे यश साहू ने इसकी शिकायत तुमगांव थाने में की. इसके बाद से पुलिस प्रशासन हरकत में आई है और दो लोगों के खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस ने जांच शुरू कर दी है. वहीं महासमुंद सांसद रूप कुमारी चौधरी व महासमुंद विधायक योगेश्वर राजू सिन्हा मृतक खिलेश्वर साहू के परिवार से मिलकर परिवार को ढांढस बंधाया. रूप कुमारी चौधरी का कहना है कि यह प्लांट शुरू से ही विवादित है और यह पूरी तरह से अवैध है. इस प्लांट पर हम जरूर कार्रवाई करेंगे. जिस तरह से लोग आग में झुलस रहे, मौत हो रही है, यह एक बड़ा ही संदिग्ध मामला है. करणी कृपा प्लांट की कहीं ना कहीं लापरवाही सामने आ रही है.

 

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *