उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित, विद्यार्थियों ने बनाई मिट्टी से श्री गणेश की सुंदर प्रतिमा

रायपुर।   प्रगति कॉलेज में शिक्षा एवं पत्रकारिता विभाग के द्वारा उद्यमिता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का मुख्य उ‌द्देश्य छात्र छात्राओं को कौशलयुक्त शिक्षा प्रदान करना है। कार्यक्रम की शुरूवात मां सरस्वती की पुजा अर्चना एवं दीप प्रज्जवलन से को गई। कार्यक्रम के मुख्य प्रशिक्षक मूर्तिकार नरसिंह फरीकार ने गिली मिट्टी से गणेश प्रतिमा के निर्माण की बारिकियों का सजीव चित्रण किया एवं मिट्टी के विभिन्न प्रकारों की जानकारी दी। छात्र छात्राओं ने प्रशिक्षण के दौरान मूर्ति निर्माण हेतु मिट्टी, क्ले, आंटे एवं सिरैमिक जैसे रॉ मटेरियल को खूबसूरत मूति के रूप में ढालना सीखा।

कार्यक्रम का प्रारंभ मुख्य प्रशिक्षक मूर्तिकार नरसिंह फरीकार के स्वागत से किया गया, इस अवसर पर शिक्षा विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. के.एन. गजपाल ने कहा कि पढ़ाई के साथ विद्यार्थियों मे स्कील डेवलपमेंट हेतु प्रशिक्षण कार्यक्रमों के माध्यम से रोजगार के नए अवसर उत्पन्न कराये जा सकते है।

रोजगार उन्मुखी इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में बड़ी संख्या में शिक्षा एवं पत्रकारिता विभाग के विद्यार्थियों ने प्रशिक्षण प्राप्त किया, विद्यार्थियों के उत्साहवर्धन हेतु एडमिनिस्ट्रेटर ज्योति ठाकुर, विभागाध्यक्ष पत्रकातिरता विभाग डॉ. प्रवीण कुमार यादव, कुमार बहुखंडी, संजीव कुमार, गुंजन शर्मा, उपासना श्रीवास्तव, कु. स्वालेहा निसा, कु. चिनमई दास, कु. पुजा साहु समस्त शिक्षकगण उपस्थित थे।

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *