छत्तीसगढ़ के 10वें राज्यपाल रामेन डेका आज रायपुर पहुंचेंगे, 31 को हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस दिलाएंगे इन्हें शपथ

रायपुर। छत्तीसगढ़ के 10वें राज्यपाल रामेन डेका आज रायपुर पहुंचेंगे। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय उनका स्वागत कर सकते हैं। बिलासपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा 31 जुलाई को नए राज्यपाल को शपथ दिलाएंगे। ये कार्यक्रम रायपुर के राजभवन में आयोजित होगा। अब तक प्रदेश के राज्यपाल रहे विष्वभूषण हरिचंदन अब छत्तीसगढ़ छोड़ गृह प्रदेश ओडिशा जा रहे हैं। उन्हें किसी अन्य प्रदेश का राज्यपाल नहीं बनाया गया है।

27 जुलाई को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने छत्तीसगढ़, राजस्थान, झारखंड, पंजाब समेत 10 राज्यों के राज्यपालों की नई नियुक्ति की थी। झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन अब महाराष्ट्र के राज्यपाल होंगे। अब तक वहां रमेश बैस महाराष्ट्र के गवर्नर थे। बैस छत्तीसगढ़ के रहने वाले हैं और रायपुर लोकसभा सीट से 7 बार सांसद रहे हैं। उन्हें कहीं भी राज्यपाल इसबार नहीं बनाया गया। लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को हटाकर ओम प्रकाश माथुर को सिक्किम के राज्यपाल का पद सौंपा गया है। माथुर छत्तीसगढ़ बीजेपी के प्रभारी रह चुके हैं।

एयरपोर्ट पर दिया जाएगा गार्ड ऑफ ऑनर

असम के सीनियर भाजपा नेता रामेन डेका मंगलवार को जब रायपुर पहुंचेंगे उनका खास स्वागत होगा। पुलिस के जवान उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर देंगे। प्रदेश के अन्य मंत्री भी उनका स्वागत करने एयरपोर्ट जा सकते हैं। प्रदेश के 10वें राज्यपाल डेका का जन्म 1 मार्च 1954 को असम के कामरूप जिले के सुआलकुची में हुआ था। वे असम की मंगलदोई लोकसभा सीट से बीजेपी के टिकट पर दो बार सांसद रह चुके हैं। वह BJP के संस्थापक सदस्यों में भी हैं। असम बीजेपी के अध्यक्ष रह चुके हैं।

राज्यपाल को शपथ दिलाने का ये है नियम

प्रदेश के CM और मंत्रियों को राज्यपाल शपथ दिलाते हैं। मगर राज्यपाल को शपथ कौन दिलाएगा इसका नियम तय है। भारत के संविधान अनुच्‍छेद 159 अनुसार राज्‍यपाल को राज्‍य के हाईकोर्ट के मुख्‍य न्‍यायमूर्ति ही शपथ दिलाते हैं। इस वक्त बिलासपुर हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस रमेश सिन्हा हैं।

Related Post