राज्यपाल ने बृजमोहन अग्रवाल का इस्तीफा किया मंजूर, रायपुर दक्षिण विधानसभा रिक्त घोषित

रायपुर : राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय की सलाह पर बृजमोहन अग्रवाल का 20 जून 2024 को मंत्री पद से इस्तीफा मंजूर कर लिया है। सामान्य प्रशासन विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 20 जून 2024 को इसे लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। बता दें कि बृजमोहन अग्रवाल ने 19 जून को ही राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन को मंत्री पद से अपना इस्तीफा सौंपा था। दरअसल, बृजमोहन अग्रवाल लोकसभा चुनाव 2024 में रायपुर संसदीय क्षेत्र से सबसे ज्यादा वोटों से सांसद चुने गए हैं।

वहीं बृजमोहन अग्रवाल के इस्तीफे के बाद रायपुर दक्षिण विधानसभा सीट रिक्त घोषित हो गई है। इस सीट के लिए 6 महीने के भीतर चुनाव कराए जाएंगे। इस सीट से BJP के दिग्गज नेता बृजमोहन अग्रवाल विधायक चुने गए थे, जिन्होंने सांसद चुने जाने के बाद 17 जून को विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया था। बृजमोहन अग्रवाल ने अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह को सौंपा था। रायपुर दक्षिण सीट पर उपचुनाव इसी साल के आखिर में झारखंड और महाराष्‍ट्र में होने वाले विधानसभा चुनाव के साथ हो सकते हैं। इस बीच BJP और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों में दावेदारी शुरू हो गई है।

बता दें कि छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद से रायपुर दक्षिण में बृजमोहन अग्रवाल का एकछत्र राज रहा है। उनके रहते किसी और को भाजपा ने टिकट नहीं दिया। पहली बार उनके सांसद बनने के बाद दावेदारों के नाम सामने आ रहे हैं। कहा जा रहा है कि इस सीट से प्रत्याशी चयन करने के लिए पार्टी बृजमोहन अग्रवाल से उनकी पसंद पूछ सकती है। इसके बाद उनकी पसंद के उम्मीदवार को चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। भाजपा की ओर से पूर्व सांसद सुनील सोनी, मृत्युंजय दुबे, सुभाष तिवारी, प्रदेश प्रवक्ता केदार गुप्ता और मनोज वर्मा का नाम शामिल है।

Related Post