चंद्रबाबू नायडू चौथी बार बने आंध्रप्रदेश के मुख्यमंत्री, पवन कल्याण ने ली मंत्री पद की शपथ

अमरावती। तेलूगु देशम पार्टी (टीडीपी) के प्रमुख एन चंद्रबाबू नायडू आज आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. आंध्र के सीएम के रूप में यह नायडू का चौथा कार्यकाल होगा. सुबह 11.27 बजे राज्यपाल एस अब्दुल नजीर कृष्णा जिले में गन्नावरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में 74 वर्षीय नायडू को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. जन सेना पार्टी (जेएसपी) के अध्यक्ष और अभिनेता पवन कल्याण, नायडू के बेटे और टीडीपी महासचिव नारा लोकेश, टीडीपी की आंध्र प्रदेश इकाई के अध्यक्ष के. अत्चन्नायडू और जन सेना पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति के अध्यक्ष नादेंदला मनोहर उन 24 मंत्रियों में शामिल हैं, जिन्होंने चंद्रबाबू नायडू के साथ शपथ ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, अन्य केंद्रीय मंत्री, एनडीए सहयोगियों के नेता और कुछ राज्यों के मुख्यमंत्री शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए.

टीडीपी प्रमुख और आंध्र प्रदेश के सीएम एन चंद्रबाबू नायडू के शपथ ग्रहण समारोह के लिए केसरपल्ली आईटी पार्क के गन्नवरम मंडल में तैयारियां की जा रहीं थी. शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, केंद्रीय मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत अन्य नेता शामिल हुए. मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने राज्यपाल एस अब्दुल नजीर को मंत्रियों की सूची भेजी थी. विजयवाड़ा के गन्नवरम हवाई अड्डे के पास केसरपल्ली आईटी पार्क में आयोजित एक सार्वजनिक समारोह में उन्हें और उनके मंत्रिपरिषद को शपथ दिलाई गई.

तेलूगु देशम पार्टी (टीडीपी) के अध्यक्ष नारा चंद्रबाबू नायडू की मंत्रिपरिषद में 17 नए चेहरे शामिल हैं. बाकी लोग पहले भी मंत्री रह चुके हैं. टीडीपी प्रमुख ने एक पद खाली रखा है. मंत्रिपरिषद में तीन महिलाएं हैं. वरिष्ठ नेता एन. मोहम्मद फारूक एकमात्र मुस्लिम चेहरा हैं. मंत्रियों की सूची में पिछड़ा वर्ग से आठ, अनुसूचित जाति से तीन और अनुसूचित जनजाति से एक व्यक्ति भी शामिल है. नायडू ने कम्मा और कापू समुदाय से चार-चार मंत्रियों को शामिल किया है. रेड्डी से तीन और वैश्य समुदाय से एक को भी मंत्रिमंडल में जगह मिली है. नायडू खुद सामाजिक और राजनीतिक रूप से शक्तिशाली कम्मा समुदाय से आते हैं, जबकि उनके डिप्टी पवन कल्याण कापू समुदाय से आते हैं.

Related Post