भारत की जनता ने संविधान और लोकतंत्र को बचा लिया है: राहुल गांधी

Lok Sabha Election Results : लोकसभा चुनाव परिणाम 2024 को लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और सांसद राहुल गांधी ने दिल्ली स्थित AICC मुख्यालय में प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा कि यह चुनाव INDIA गठबंधन और कांग्रेस पार्टी सिर्फ एक राजनैतिक दल के खिलाफ नहीं लड़ी, यह चुनाव हम भाजपा, हिंदुस्तान की संस्था, सीबीआई-ED, इन सबके खिलाफ लड़े, क्योंकि इन संस्थाओं को नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने डराया-धमकाया… लड़ाई संविधान को बचाने की थी।

JDU और TDP के साथ मिलकर सरकार बनाने की संभावनाओं पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि जैसा हमने पहले कहा कि हम INDIA गठबंधन के हमारे साथियों के साथ कल बैठक करेंगे। उसके बाद ही इस संबंध में कुछ कहा जा सकेगा। हम अपने गठबंधन के दलों से बात किए बिना हम इस पर कोई बयान नहीं देना चाहते। संविधान बचाने का काम हिंदुस्तान के सबसे गरीब लोगों ने किया है। मजदूरों, किसानों, दलितों, आदिवासियों, पिछड़ों ने इस संविधान को बचाने का काम किया है।

राहुल गांधी ने कहा कि मैं दोनों सीटों पर जीता हूं। वायनाड और रायबरेली के मतदाताओं को दिल से धन्यवाद देता हूं…थोड़ा समय लूंगा और तय करूंगा कि कौन सी सीट पर रहूंगा। अभी निर्णय नहीं लिया है। उन्होंने कहा कि उत्तरप्रदेश की जनता ने कमाल कर दिया। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। ये चुनाव INDIA गठबंधन और कांग्रेस पार्टी ने सिर्फ एक राजनीतिक दल के खिलाफ नहीं लड़ा। ये चुनाव हमने BJP, ED, CBI जैसी संस्थानों के खिलाफ लड़ा है, क्योंकि इन सभी संस्थानों को नरेंद्र मोदी और अमित शाह ने डराया-धमकाया है। मैंने मीडिया से भी कई बार कहा है कि इस चुनाव में आपका रोल बहुत जरूरी है, जिसे कुछ लोगों ने सामने से तो कुछ लोगों ने पीछे से पूरी तरह निभाया। ये लड़ाई संविधान को बचाने की थी।

राहुल ने कहा कि जब मोदी सरकार ने हमारे बैंक अकाउंट फ्रीज किए, मुख्यमंत्रियों को जेल में डाला, पार्टियां तोड़ी तो मेरे दिमाग में था कि हिंदुस्तान की जनता अपने संविधान के लिए एकजुट होकर लड़ जाएगी। ये बात सच साबित हुई। मैं हिंदुस्तान की जनता, INDIA गठबंधन के साथियों, कांग्रेस के नेताओं और बब्बर शेर कार्यकर्ताओं का दिल से धन्यवाद करना चाहता हूं। आपने संविधान को बचाने का सबसे बड़ा और जरूरी कदम उठा लिया है। कांग्रेस पार्टी के सभी नेताओं ने INDIA गठबंधन के पार्टनर्स का सम्मान किया और हम एक होकर लड़े। INDIA गठबंधन के इस चुनावी परिणाम के पीछे संविधान, आरक्षण और गरीबी जैसे मुद्दे रहे हैं।

उन्होंने कहा कि जनता नरेंद्र मोदी और अडानी को एक समझने लगी है। स्टॉक मार्केट कहता है कि अगर नरेंद्र मोदी सरकार में नहीं रहे तो अडानी भी चले जाएंगे। इन दोनों के बीच में भ्रष्टाचार का सीधा नाता है। हिंदुस्तान ने नरेंद्र मोदी को साफ कह दिया है कि हम आपको सरकार में नहीं चाहते हैं। हमारे संविधान को देश के गरीबों ने बचाया है, इसलिए मैं उनसे कहना चाहता हूं कि कांग्रेस आपके साथ खड़ी है। हम आपसे किए अपने सारे वादे पूरे करेंगे। भारत की जनता ने संविधान और लोकतंत्र को बचा लिया है। देश की वंचित और गरीब आबादी अपने अधिकारों की रक्षा के लिए INDIA के साथ खड़ी हो गई।

Related Post