Lok Sabha Election 2024 Result: भाजपा टूट गया 400 पार का सपना! यूपी में BJP से आगे निकली सपा

Lok Sabha Election 2024 Result: लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में एनडीए को बहुमत मिलता दिख रहा है। हालांकि, भाजपा बहुमत से काफी दूर दिख रही है। नतीजों में अभी इंडिया गठबंधन कड़ी टक्कर दे रहा है। अभी तक के नतीजों से लग रहा है कि भाजपा की अगुवाई में एनडीए जीत की हैट्रिक लगाएगा और पीएम मोदी फिर से प्रधानमंत्री बनेंगे। मगर खिचड़ी सरकार के भी संकेत दिख रहे हैं।

जब तक सभी नतीजे नहीं आ जाते, तब तक कुछ भी कहना मुश्किल है। कई सीटों पर वोटों की गिनती जारी है और कई सीटों पर हार-जीत के नतीजे आ गए हैं। आज सुबह आठ बजे से वोटों की गिनती जारी है। आज शाम तक देश की 542 लोकसभा सीटों के नतीजे स्पष्ट हो जाएंगे।

मोदी सरकार का अबकी बार 400 पार का नारा सच साबित होते नहीं दिख रहा, क्योंकि लोकसभा चुनावों की काउंटिंग के रुझानों में एनडीए गठबंधन को 300 पार करने में ही काफी मुश्किल हो रही है। बीजेपी को सबसे ज्यादा झटका उत्तर प्रदेश, राजस्थान और महाराष्ट्र से लग रहा है। अभी तक के आंकड़ों के मुताबिक, यूपी की 80 सीटों में से बीजेपी केवल 37 सीटों पर ही सिमटती दिख रही है। वहीं, सपा को 33 और कांग्रेस को 7 सीटें मिलते दिख रही हैं। चुनाव आयोग के मुताबिक, यह आंकड़े सुबह करीब 11 बजे तक के हैं। अभी काउंटिंग जारी है, स्थिति बदल सकती है। 2014 में बीजेपी ने 71 सीटें जीती थीं, वहीं 2019 में 62 सीटों पर जीत दर्ज की थी, लेकिन इस बार इस राज्य में बीजेपी को काफी झटका लगा है।

वहीँ मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ की बात करें तो लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती जारी है। बीजेपी ने मध्य प्रदेश में क्लीन स्वीप की ओर आगे बढ़ रही है। वहीं, छत्तीसगढ़ में 11 में से 10 सीटों पर बढ़त बनाई हुई है। बीजेपी की आंधी में छत्तीसगढ़ में सिर्फ एक सीट पर कांग्रेस की बढ़त है। अभी तक की जानकारी के मुताबिक बीजेपी के दिग्गज प्रत्याशी सरोज पांडेय लगभग दस हजार से अधिक वोटों से पीछे चल रही हैं। कोरबा में कांग्रेस प्रत्याशी ज्योत्सना चरणदास महंत ने सरोज पांडेय को बड़ी मात देने जा रही है।

Related Post